Friday, September 20, 2024
spot_img
HomeNewsअब डीएपी यूरिया एक बोरी खाद का भाव सस्ता हो गया किसानो...

अब डीएपी यूरिया एक बोरी खाद का भाव सस्ता हो गया किसानो के लिए 

ब्यूरो – सुषमा ठाकुर

नोएडा । अब किसानों के लिए अच्छी खबर है, डीएपी यूरिया एक बोरी खाद का भाव इतना सस्ता हो गया है कि किसान आसानी से डीएपी यूरिया खरीद सकते हैं।

किसान भाइयों के लिए खुशी की बात है। खाद के दाम किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है, क्योंकि डीएपी  में एक बोरी का दाम में भारी गिरावट आई है, इसके चलते अब किसान भाईयों को  खाद की किल्लत नहीं होगी व उन्हें बराबर  खाद मिलते रहेंगे।

एक खाद की बोरी का जानिए दाम

डीएपी यूरिया आज के भाव मार्फेड भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है।  इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके। वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है , लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिसके कारण किसान मजबूरन अभी से 400 से 500 रुपए तक में यूरिया खाद की एक बोरी खरीदने पर मजबूर हैं। अब डीएपी यूरिया एक बोरी खाद का केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है। हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है, क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है। मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी  से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, और NPK के नए भाव यह है, भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए हैं।

किसानों को अलग-अलग बोरी पर अलग-अलग दी कीमत

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)

MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

ये भाव बिना सब्सिडी के रहेंगे———–

यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी ( 45 किलो )

NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )

MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )

DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )

रिपोर्टर – अमर सिंह

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments