Friday, September 20, 2024
spot_img
HomeNewsविश्व हिंदू परिषद की प्रेस कॉन्फ्रेंस संपन्न

विश्व हिंदू परिषद की प्रेस कॉन्फ्रेंस संपन्न

ब्यूरो – सुषमा ठाकुर

नोएडा । सेक्टर -12 स्थित ईशान म्यूजिक कॉलेज सभागार में विश्व हिंदू परिषद के बहुप्रतीक्षित अभियान हिंदू हिचिंतक कार्यक्रम की जानकारी देने हेतु एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। विश्व हिंदू परिषद के विभाग मंत्री उमा नंदन कौशिक ने सभी कार्यकर्ताओं व पत्रकारों को पित्र प्रबोधिनी (देव उठनी) एकादशी की मंगल कामनाएं दी और कहा कि प्रत्येक हिंदू परिवार में पैदा होने वाला प्रत्येक बच्चा जन्म से ही विश्व हिंदू परिषद का स्वतः सदस्य बन जाता है। विश्व हिंदू परिषद का कोई सदस्य बनाने का अभियान नहीं होता। हां प्रत्येक तीसरे वर्ष अपना एक हिंदू हिचिंतक बनाने का अभियान चलता है, जिसमें प्रत्येक 15 वर्ष से अधिक आयु के बालक, बालिकाओं, महिला, पुरुषों को चाहे जो भी हो, वह हिंदू हिचिंतक बने यह प्रयास रहता है। वह हिंदू के हित की चिंता करने वाला हो और अपने समाज, अपने धर्म की चिंता करने वाला हो। अपने धर्म को आगे बढ़ाने वाला हो। जिसमें समाज में फैली धर्म विरोधी गतिविधियों को डटकर मुकाबला करने की प्रतिबद्धता हो।

पत्रकार वार्ता को विश्व हिंदू परिषद के प्रांत मंत्री राजकुमार गुप्ता ने बताया कि इस 15 दिवसीय अभियान जो 6 नवंबर से प्रारंभ होकर 20 नवंबर 2022 तक रहने वाला है। इसमें नोएडा महानगर में 51000 और गौतमबुध नगर जिला में 21000 हित-चिंतक बनाने का लक्ष्य रखा गया है । इस अभियान में अखिल भारतीय स्तर पर 2,61,00,000 हिंदू परिवारों तक पहुंचकर हित-चिंतक बनाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान में प्रत्येक हित-चिंतक को ₹20 का समर्पण शुल्क देना होगा । जिसकी पावती विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा हितचिंतक को दी जाएगी। इस अभियान में यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक हिंदू इसमें अपनी सहभागिता करें। प्रत्येक घर के अंदर हमारे कार्यकर्ता पहुंचे । प्रत्येक घरों से 15 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति हित चिंतक बने।

विभाग मंत्री उमा नंदन कौशिक ने बताया कि भविष्य में आने वाली चुनौतियों का हमारे हित-चिंतक प्राण पण से मुकाबला करेंगे। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है मुस्लिमों का अल्पसंख्यक दर्जा खत्म हो। क्योंकि अल्पसंख्यक बने रहने की सीमा सम्पूर्ण आबादी का 2% रखी गई है। जबकि इनकी आबादी 20% या उससे अधिक है।

इस अवसर पर प्रांत बजरंग दल के सह संयोजक गौरव भटनागर ने भी पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। इसके साथ-साथ नोएडा महानगर की कार्याध्यक्ष छाया, अध्यक्ष लालमणि पांडे, सेवा प्रमुख आर. एन. श्रीवास्तव, बजरंग दल के सहसंयोजक प्रवीण कुमार, मंत्री विवेक मिश्रा, संगठन मंत्री राहुल आदि अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

रिपोर्टर – अमर सिंह परिहार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments