Friday, September 20, 2024
spot_img
HomeNewsजस्टिस यूयू ललित के सेवानिवृत्त के बाद जस्टिस चंद्रचूड़ मुख्य न्यायाधीश का...

जस्टिस यूयू ललित के सेवानिवृत्त के बाद जस्टिस चंद्रचूड़ मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार संभालेंगे

ब्यूरो – ‘सुषमा ठाकुर’

दिल्ली ।  न्यायाधीश यूयू ललित ने उनके उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। जस्टिस चंद्रचूड़ 50वें CJI होंगे। चीफ जस्टिस यूयू ललित इस साल 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर, 2022 को दो साल की अवधि के लिए भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे। यह हाल के दिनों में सीजेआई के लिए सबसे लंबी अवधि में से एक है।

परंपरा के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश दूसरे वरिष्ठतम जज के नाम की सिफारिश सरकार को भेजते हैं। जस्टिस यूयू ललित के बाद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ दूसरे वरिष्ठतम जज हैं। CJI यू यू ललित ने मंगलवार सुबह 10:15 बजे सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की। सीजेआई ललित की सिफारिश को एक पत्र के रूप में कानून मंत्रालय को भेजा जाएगा।

जस्टिस चंद्रचूड़ के करियर पर एक नजर

जस्टिस चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त किए गए थे. इससे पहले वो 31 अक्टूबर 2013 से इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे।  29 मार्च 2000 को उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। 1998 में उन्हें भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। बॉम्बे हाईकोर्ट ने जून 1998 में उन्हें वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया था।

जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ 2 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक भारत के 16वें मुख्य न्यायाधीश थे।

रिपोर्टर – अमर सिंह “परिहार”

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments